स्वस्थ त्वचा के लिए अपनाएं योग

0
151
स्वस्थ त्वचा के लिए अपनाएं
स्वस्थ त्वचा के लिए अपनाएं

स्वस्थ त्वचा के लिए अपनाएं योग

अगर आप सस्ते और सुंदर त्वचा पाना चाहती हैं तो योग की इन क्रियाओं और आसनों को अपनी दिनचर्या में नियमित रूप से शामिल करें।

कपालभाति

पहले गहरी सांस भरे ,फिर धीरे-धीरे लयबद्र तरीके से सांस छोड़ें।यह क्रिया 60 बार तक करने की कोशिश करें।दो सेट सुबह-शाम कर सकते हैं।इस दौरान आपको पेट क्रमबंद ढंग से अंदर बाहर होता महसूस होगा।

लाभ :आमतौर पर पेट पर जमा अतिरिक्त फैट को कम करने के लिए यह क्रिया अपनाते हैं लेकिन इससे शरीर के हर नर्व पर दबाव पड़ता है और रक्त कोशिकाएं सक्रिय होकर त्वचा को कांतिमय बनाती हैं।

नोट:जिन लोगों की पेट की सर्जरी हुई हो या जिन्हें हाई बीपी की समस्या हो उन्हें यह अभ्यास नहीं करना चाहिए।

स्वस्थ त्वचा के लिए अपनाएं योग

भुजंगासन

पेट के बल लेट जाएं, पैरों की उंगलियां और मस्तक को सीधा रखें।दोनों हाथों को दोनों कंधों के बराबर नीचे रखे तथा कोहनियों को धड़ के समांतर रखें।गहरी सांस लेते हुए धीरे से सबसे पहले सिर छाती और फिर पेट को ऊपर उठाएं।अब गर्दन को उठाते हुए ऊपर देखें और धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में लौट आएं।यह क्रिया 5 से 10 बार दोहराएं।

लाभ: इस आसन में जब व्यक्ति का सिर ऊपर की तरफ होता है तो ब्रेन में मौजूद शुद्ध रक्त का प्रवाह शरीर में वापस आता है, जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मददगार होता है।

भ्रामरी प्राणायाम: अपनी जीभ को तालु से सटाए, दांत और हार्ट बंद रखें। नाक से सांस लेते हुए मुंह से भोरे की गुंजन की तरह एक 2 मिनट तक धवनि निकाले।यह प्रक्रिया 10 बार दोहराएं।इससे चेहरे पर एक खास तरह का वाइब्रेशन पैदा होता है, जो रक्त संचार को बढ़ाकर त्वचा को पुनर्जीवित कर देता है।

इसके नियमित अभ्यास का सकारात्मक प्रभाव महीने भर में ही नजर आने लगता है।

सिंह आसन

किसी भी ध्यान की मुद्रा में बैठकर दोनों हाथों को जमीन पर रखें, और धीरे-धीरे मुंह खोले, जितना संभव हो, जीभ को बाहर निकाले, गहरी सांस लेकर सिंह की तरह गर्जना करें।यह क्रिया 8 से 10 बार दोहराएं।

लाभ : इससे चेहरे की मांसपेशियों में रक्त प्रभाव बढता है और आंखों के आसपास की झुर्रियां भी दूर हो जाती है।

हाई बीपी की समस्या वालों को यह आसन नहीं करना चाहिए।योगासनो का अभ्यास विशेषज्ञ की देखरेख में ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here