ऐसे रखें चेहरे की चमक बरकरार

0
102

चेहरे की चमक ना होने दें कम

हर मौसम में त्वचा की देखभाल बेहद जरूरी है।तेज धूप धूल, मिट्टी व प्रदूषण के नियंत्रण संपर्क से आपकी त्वचा की कुदरती चमक खो सकती है जो आपके आत्मविश्वास को कम कर सकता है।नियंत्रण मुहासो व  दाग धब्बों की समस्या आप में निराशा का भाव ला सकता है।इन समस्याओं से बचने के लिए कुछ सरल व साधारण उपाय अपनाना चाहिए-

सुंदर चेहरा और शरीर किसे अच्छा नहीं लगता, आजकल लड़के एवं लड़कियां इसे पाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं जिससे कि वे हमेशा सबसे सुंदर दिखे, फैशन के दौर में अब बच्चे भी पीछे नहीं है, वह बचपन से ही केमिकल युक्त क्रीम, लिपस्टिक इत्यादि का इस्तेमाल करने के आदि हो जाते हैं, जो उनके त्वचा के लिए खतरनाक हो सकता है।त्वचा को सुंदर और स्वस्थ रखने के कुछ उपाय अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाव जरूरी:- हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरने सूर्य से निकलती है।लंबे समय तक धूप में रहने से आपकी नाजुक त्वचा झुलस सकती है और निखार  भी खत्म हो सकता है, इस निखार को पुनः पाने के लिए काफी कठिनाई होती है।फैशन में लोग अक्सर त्वचा को खुली रखना पसंद करते हैं, जिससे त्वचा की कई परेशानियां हो सकती है जैसे की ट्रेनिंग कील-मुंहासे, दाग आदि बाहर जाते वक्त खुली त्वचा को ढकना अति आवश्यक है।

त्वचा की देखभाल नींबू से ठीक करें:-त्वचा की टैनिंग नींबू का रस और चिकनी त्वचा के लिए अति लाभदायक है।इसके नियमित प्रयोग से त्वचा साफ रहती है और उसे पोषण भी मिलता है। चीनी को एक बढ़िया स्क्रबर माना जाता है।यह त्वचा साफ रखने के साथ पोषण भी प्रदान करती है।

हल्दी दे कुदरती निखार

हल्दी एक तरह से एंटीसेप्टिक होता है।यह त्वचा की टैनिंग को ठीक करता है।इसका प्रयोग नींबू के साथ  तवचा  की रंगत कई गुना बढ़ा देती है।

एलोवेरा है कारागर:- एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत कारगर है।इसके नियमित प्रयोग से चेहरे के सभी दाग धब्बे मिट जाते हैं और चेहरा खिला-खिला और चमकदार हो जाता है।

एंटी एजिंग विटामिन ई :-यह एंटी एजिंग विटामिन है जो हानिकारक युवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है और झुर्रियों से बचाकर त्वचा को जमा बनाए रखता है इसका नमीयुक्त प्रभाव कोमलता देकर त्वचा को स्वस्थ बनाता है।

गालों को बनाए मुलायम व चमकदार :-स्किन अगर धूप से डैमेज हो गई हो तो टमाटर के जूस में दही, केसर और थोड़ी सी मलाई मिलाकर उसे चेहरे गर्दन और हाथों पर 20 मिनट तक लगाकर रखें फिर पानी से साफ कर लें, आपकी त्वचा को रंगत मिलेगी तथा मुलायम और चमकदार भी हो जाएगी।

इन बातों का रखें खास ख्याल :-धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं।

त्वचा के खुले हिस्से को हमेशा ढक कर रखें ।

बाहर से वापस लौटने पर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं।

दिन भर में कम से कम 4 लीटर पानी जरूर पीएं।

त्वचा में ताजगी और मुलायम बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं।

आंखों को सुरक्षित रखने के लिए खीरे के टुकड़े को काट कर कुछ देर आंखों पर रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here