फिट रहने के टिप्स

0
80
फिट रहने के टिप्स
फिट रहने के टिप्स

फिट रहने के टिप्स

आजकल के मौसम में बेचैनी, सुस्ती आदि आम लक्षण है।अगर हम कुछ सावधानियां बरत ले तो इन परेशानियों को दूर भगाया जा सकता है।इसके लिए मौसम के अनुकूल डाइट के साथ ही अपनी फिटनेस और दिनचर्या को संतुलित रखें…

सुबह उठने के बाद एक डेढ़ घंटे के भीतर कुछ ना कुछ अवश्य खा ले।थोड़ी थोड़ी देर में खाने से ओवर रेटिंग से बचा जा सकता है बेहतर होगा कि दिन की शुरुआत गुनगुने पानी में नींबू और शहद के साथ करें।

अगर ओवरवेट नहीं है तो सुबह ब्रेकफास्ट में केला खाए।इसमें मौजूद पोटासियम व आयरन आपको दिनभर चुस्त दुरुस्त बनाए रखेगा।

संतरा में नींबू त्वचा में नमी बनाए रखते हैं और शरीर को ताजगी प्रदान करते हैं।पाइनएप्पल शरीर में फैट और प्रोटीन के पाचन में सहायक है।पपीता पेट की तकलीफ से दूर करता है।नारियल पानी में कम कैलोरी होती है।यह शरीर को कार्बोहाइड्रेट भी रखता है।इसलिए इसका सेवन अवश्य करें।

डिब्बाबंद और कैन वाले जूस से बचे।अगर घर में जूस बना रहे हो तो उसमें ऊपर से चीनी ना मिलाएं ताकि आप अतिरिक्त कैलोरी से बच सकें।एक साथ तीन से अधिक फलों का जूस मिक्स करके ना पिए। आज कल के मौसम में रोज कम से कम 3 लीटर पानी अवश्य पिएं।ताजा खाना खाए।आज कल के मौसम में ताजा भोजन ही करें,क्योंकि इस मौसम में सब्जिया (खासतौर पर टमाटर, आलू वाली) दालें जल्दी खराब हो जाती है।

बाजार में मिलने वाले ठंडे पेय पदार्थ से दूर रहे तो बेहतर होगा। आधुनिक ठंडे खाद या पेय पदार्थ पाचन क्रिया के इलावा शरीर के नेचुरल कूलिंग सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

हल्की सब्जियां सेहत के लिए लाभदायक होती हैं, जैसे पानी से भरपूर लौकी तोराई आदि।ये कम कैलोरी वाली होती है।साथ ही इनसे  एसिडिटी जैसी समस्याएं भी दूर होती है।

डायटिशियन का भी कहना है कि आजकल के मौसम में लाइट डाइट बेहतर रहती है।इसके लिए मौसमी फल भरपूर मात्रा में खाएं।इससे पेट भरा रहेगा और कैलरी भी घटेगी।पानी खूब पिएं।नॉनवेज पदार्थो के इलावा मिर्च मसाले वाली और तली चीजें कम खाएं।हफ्ते में एक दिन केवल लिक्विड डाइट ले सकती हैं। डिनर लाइक करें।डिनर के बाद तुलसी लेमन टी या आइस टी ले सकती है।अमिया-पुदीने की चटनी खानपान में अवश्य शामिल करें।

बच्चों को ठंडे खाद्य पदार्थ अधिक भातें हैं।उनके लिए घर में ही फ्रूट पंच या फ्रूट आइसक्रीम बना सकते हैं।स्क्रीस क्रीम में अरारोट के बजाय थोड़ा सा ब्रेड का चूरा मिला दे तो वह गाढ़ी और स्वादिष्ट बनेंगी।

बच्चे दूध पीने में ना-नुकर करें तो दूध से आटा गूंध लें और उसी की रोटी बनाकर उन्हें दे।

इस मौसम में जौ के आटे का अधिक सेवन करें।

योगा ना सिर्फ शरीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी है।आजकल तो जिम में भी अष्टांग योग से लेकर पावर योगा तक कराया जाने लगा है।

स्विमिंग आती है तो प्रतिदिन थोड़ी देर अवश्य करें। शरीर को तरोताजा रखने और बॉडी को शेप में रखने के लिए यही बेहतर उपाय है।

बाहर की गर्मी से आकर तुरंत फ्रिज का पानी ना पीए।इसकी बजाय सुराही मटका घड़े का पानी को अहमियत दे।आजकल चाय कॉफी का सेवन कम करें इसकी बजाय जूस आइसक्रीम ओल्ड काफी, दही, लस्सी,नींबू पानी आम पन्ना बेल शरबत, नारियल पानी, गन्ने का रस, ग्लूकोज विभिन्न प्रकार की स्क्वैश आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here