बालों में लाएं बहार

0
97
बालों में लाएं बहार
बालों में लाएं बहार

बालों में आए बहार

अगर बालों की सही देखभाल की जाए तो वे हमेशा आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाते रहते हैं।अगर आप भी चाहती हैं कि आपके बाल हमेशा खूबसूरत दिखे तो थोड़ी सी उनकी केयर करें…

बालों की स्थिति देख कर ही पता चल जाता है कि आप उनसे कितना प्यार करती हैं।शायद आपका इस बात से इत्तेफाक ना हो लेकिन यह सच है कि बालों की देखभाल के प्रति जरा सी लापरवाही भारी पड़ती है।बालों का प्राकृतिक सौंदर्य बनाए रखने के लिए जरूरी है कि उनकी किस्म के अनुरूप ही उनकी देखभाल की जाए।बालों को स्वस्थ एवं सुंदर बनाए रखने के कुछ खास तरीकों पर अमल करें।

सामान्य बाल

सामान्य वालों की देखभाल के लिए यह उपाय अपनाएं जरूरत और समय के अनुसार बालों को साफ करें।सप्ताह में एक बार रात को तिल के तेल और बदाम के तेल को एक साथ मिलाकर बालों की मालिश करें।करीब 4 घंटे बाद शैंपू कर ले।

बालों को बहुत ज्यादा टाइट बांध कर ना सोए साथ ही बाल धोने के लिए ठंडे पानी का प्रयोग करें।

तैलीय बाल

तैलीय बालों की देखभाल के लिए अपनाएं ये उपाय

बाल हमेशा खिले रहें।इसके लिए नींबू का प्रयोग कंडीशनर की तरह करें।1 मग पानी में आधा नींबू का रस डालें।इस पानी से आखिर में बाल धोएं।

बाल अत्यधिक तैलीय होने के कारण यदि रूसी हो गई है तो एक चम्मच त्रिफला पाउडर को आधा टी-कप  पानी में डालकर उबालें।जब यह उबल जाए तो इसे ठंडा करके छान लें।इसमें एक चम्मच सिरका मिलाएं और इससे लगाकर सिर की मसाज करें।करीब 5 घंटे बाद किसी अच्छे शैंपू से बाल धो ले।

दो मुट्ठी पुदीने की पत्तियों को आधा गिलास पानी में 20 मिनट तक उबालें फिर इस पानी को छानकर फ्रिज में रख ले।बाल धोते समय इस पानी को शैंपू के साथ मिक्स कर के धोए।

रूखे बाल

शैंपू और कंडीशनर करने के बावजूद बाल रूखे सूखे और सख्त दिखाई दे तो इसका मतलब है कि बाल शुष्क है।इन्हें कोमल व मुलायम बनाने के लिए उपाय अपनाएं

बाल धोने से पहले आली रे कैस्टर ऑयल को मिक्स करके सिर की मालिश करें।घरेलू कंडीशनर के तौर पर अंडे में एक छोटा चम्मच नींबू का रस और इतना ही ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों को ले की तरह आधा घंटा रखें।इसके बाद कंडीशनर युक्त शैंपू से बाल दो ले, ताकि अंडे की गंध चली जाए।

बालों का गिरना

बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं।मसलन हार्मोन से असंतुलित अनावश्यक के कारण इसके लिए किसी विशेष व्यक्ति जांच अवश्य करवाएं और दवा लें, यदि शरीर को भीतर से सभी पोषक तत्व उपलब्ध होते रहे तो बालों का स्वस्थ्य अपने आप ही ठीक रहता है और संतुलित आहार का प्रभाव बालों में झलकता है। बालों में रौनक के लिए आहार में प्रोटीन का होना आवश्यक है।इसके लिए पनीर, दूध, दही बादाम, अकुरित अनाज, फल, रेशेदार तथा पत्तेदार हरी सब्जियों का सेवन करें।

बालों की साफ-सफाई का ध्यान रखें और चैक करें कि कहीं रूसी तो नहीं क्योंकि कई बार गंदगी की वजह से भी बाल झड़ते हैं।

अत्यधिक रूखापन से भी बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।ऐसे में बालों की सही देखभाल के लिए रीठा, आंवला और शिकाकाई को एक-चौथाई पानी में रात भर भिगो दें।सुबह पानी को उबालते हुए एक चौथाई कर ले।फिर इसमें अंडे की जर्दी, मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल मिलाएं और बालों में हेयर पैक की तरह लगाएं। कुछ घंटे बाद सादे पानी से बालों को धो ले।रीठा, आंवला, शिकाकाई से बालों का गिरना थम जाएगा और उनकी ग्रोथ भी बढ़ेगी।इसके इलावा अंडे की जर्दी में मौजूद प्रोटीन से बालों को पोषण मिलेगा।साथ ही उनकी नेचुरल कंडीशनल भी होगी।एलोवेरा जेल सिर की खुश्की दूर करेगा।

रूसी दूर करे

रूसी की समस्या आम तौर पर रूखे और तैलीय दोनों किस्म के बालों में होती है।समय रहते यदि इसकी रोकथाम ना की जाए तो बाल गिरने की समस्या पैदा हो जाती है।प्याज या सेब के रस में रुई से  बालों की जड़ों में लगाएं और 2 घंटे बाद बाल धो ले।इस विधि का नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर फायदा होगा।इसके इलावा जी उपाय भी अपना सकते हैं।

एक कप में 3 भाग ऑलिव ऑयल और एक भाग शहद घोल ले।इस मिश्रण को सिर और बालों में अच्छी तरह लगाएं।इसके बाद सिर पर गर्म पानी से भीगे तोलिये को लपेटे।कुछ देर बाद शैंपू कर लें।

इन सबके बावजूद अगर समस्या का हल ना हो तो किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक में जाकर ओजोन ट्रीटमेंट की सिटिंग ले सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here