अब कैंसर पर जागरूक करेंगे ये एप्स  

0
117
अब कैंसर पर जागरूक करेंगे ये एप्स
अब कैंसर पर जागरूक करेंगे ये एप्स

कैंसर पर जागरुक करेंगे ये ऐप्स

कैंसर एक गंभीर बीमारी है और हाल के वर्षों में इस से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है।अगर इस बीमारी के बारे में लोग पहले से ही जागरूक हो जाएं, तो इससे होने वाले खतरे से बचा जा सकता है।आज वर्ल्ड कैंसर पर जानिए कुछ ऐसे एप्लीकेशंस के बारे में, जो इस रोग को लेकर जागरूक करने में मददगार हो सकते हैं अब कैंसर पर जागरूक करेंगे ये एप्स ..

ए बी सीऑफ़ ब्रैस्ट हेल्थ

भारतीय महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं,लेकिन समस्या यह है कि इस बारे में महिलाएं किसी से बात करने से झिझकती हैं।ऐसे में यह ऐप मददगार साबित हो सकता है। हैदराबाद की उषा लक्ष्मी ब्रेस्ट कैंसर फाउंडेशन ने डेवलप किया है।इसमें ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी जानकारी,मिक्स एंड कैक्टस साइक्लिक ब्रेस्ट पेन, नॉन-साइकिलक ब्रेस्ट पेन, ट्यूमर, ब्रेस्ट फीडिंग आदि से संबंधित चीजों के बारे में विस्तार से बताया गया है।यह 12 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है।इसे गूगल प्ले स्टोर  से डाउनलोड कर सकते हैं।

कैंसर गाइड

कैंसर के बारे में आज भी लोग बहुत ज्यादा जागरूक नहीं हैं।वह सारे लोगों को शुरुआती दौर में पता ही नहीं चल पाता के कैंसर की गिरफ्त में आ चुके हैं।इसकी खासियत है कि आपको कैंसर के बारे में जागरूक करता है।यहां पर ब्रेस्ट कैंसर, बोन कैंसर, ब्रेन कैंसर, आई कैंसर, किडनी कैंसर, लंग कैंसर, लीवर कैंसर, स्किन कैंसर आदि से जुड़ी तमाम जानकारियां मिलेंगी। यहां पर सभी तरह के कैंसर, उसके प्रभाव आदि के बारे में भी जान सकते हैं।जे ऐप आई फोन यूजर के लिए उपलब्ध है।

ब्रेस्ट चेक नाउ

जहां ऐप ब्रेस्ट चेकिंग के लिए रिमाइंड कराता है।यह  न सिर्फ इस्तेमाल करने में आसान है, बल्कि इसमें ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े लक्षण और उसके उपाय से जुड़े बहुत से टिप्स मिल जाएंगे। इसकी मदद से प्लान बना सकते हैं के कब-कब ब्रेस्ट चेक के लिए डॉक्टर के पास जाना है।यह समय समय पर रिमाइंड कर आएंगे जो Android औराई एप्स दोनों डिवाइस के लिए उपलब्ध है। कई बार लोगों के मन में इस बीमारी से जुड़े बहुत सारे सवाल होते हैं। कई बार वह डॉक्टर से कुछ पूछना चाहते हैं लेकिन झिझक की वजह से पूछ नहीं पाते,जहां पर इस बीमारी से संबंधित बहुत सारे सवालों के जवाब मिलेंगे और सवालों के जवाब एक्सपोर्ट देंगे। जहां पॉकेट गाइड हैं अगर डॉक्टर के पास जाते हैं तो इस बीमारी से जुड़े सवालों के जवाब को जहां रिकॉर्ड भी कर पाएंगे इसे आईट्यून से डाउनलोड कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here