जानिए हल्दी के अचूक 5 फायदे

0
208
जानिए हल्दी के अचूक 5 फायदे
जानिए हल्दी के अचूक 5 फायदे

हल्दी के 5 फायदे

 

स्वस्थ हड्डियां व चमकदार त्वचा

रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलता है। हड्डियां स्वास्थ्य तथा मजबूत रहती हैं।गठिया तथा सूजन से निजात दिला कर हल्दी दूध जोड़ो तथा पेशियों को लचीला बनाकर दर्द को कम करने में सहायक होता है।इसके अलावा इसके अलावा हल्दी वाला दूध त्वचा में प्राकृतिक चमक पैदा करता है।हल्दी का एंटीसेप्टिक गुण त्वचा की समस्याओं, इनफेक्शन, खुजली, मुंहासे, आदि के बक्टीरिया को धीरे-धीरे खत्म करता कर देता है।यही वजह है कि त्वचा स्वास्थ्य तथा चमकदार दिखाई देती है।

पाचन तंत्र एवं रक्त के लिए मददगार

हल्दी वाले दूध का सेवन आंतो को स्वस्थ रखकर पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है।यह पेट के अल्सर, डायरिया, अपच, कोलाइट्स जैसी समस्याओं को दूर करता है।लीवर से संबंधित बीमारियों से रक्षा करने के अलावा हल्दी दूध को दूध लीवर को मजबूत बनाता है तो वहीं आयुर्वेद के अनुसार हल्दी को ब्लड प्यूरिफयार मीठा गया है।यह शरीर में ब्लड सरकुलेशन को नियमित बनाता है।इससे कैस्ट्रोल की मात्रा बहुत हद तक कम हो जाती है।

बढ़ाए सेहत और प्रतिरोधक क्षमता

कहा जाता है कि रोजाना एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से शरीर सुड़ोल  हो जाता है।दरअसल गुनगुने दूध के साथ हल्दी सेवन से शरीर में जमा फैट घटता है।इसमें उपस्थित कैल्शियम और अन्य तत्व सेहतमंद तरीके से वेट लॉस में मदद करते हैं।साथ ही हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरिया तथा एंटी फंगल गुण शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं।मौसमी बीमारियों से बच कर रखने वाला दूध हल्दी शरीर के छोटे-मोटे दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। यदि आपको नींद नहीं आ रही है तो सोने के आधे घंटे पहले हल्दी वाला दूध पीना चाहिए।

घाव भरे और कैंसर कोशिकाएं नष्ट करें

हल्दी कई सालों से एंटीसेप्टिक की तरह उपयोग में लाई जा रही है।घाव पर हल्दी लगाने से खून बंद हो जाता है तथा घाव जल्दी भर भी जाते हैं।हल्दी का दूध कैंसर बढ़ाने वाली कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है और इन्हें नष्ट कर देता है

शादी की रसम

भारतीय संस्कृति में हल्दी इतनी शुभ मानी जाती है कि दूल्हा दुल्हन को पीले रंग के वस्त्र पहनाकर तथा हल्दी लगाकर इस रस्म को पूरा करते हैं।ऐसा भी कहा जाता है कि हल्दी का रंग आसानी से नहीं जाता है,इसलिए वर-वधू के प्यार का रिश्ता हल्दी के रंग की तरह उजला रखता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here