जानिए जीरा किस तरह हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में फायदा पहुंचाता है।

0
159
जानिए जीरा किस तरह हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में फायदा पहुंचाता है।
जानिए जीरा किस तरह हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में फायदा पहुंचाता है।

जीरा है गुणों से भरा जीरा

बेहद फायदेमंद मसाला है।इसलिए तो यह छौक और बघार का अभिन्न हिस्सा है।यह त्वचा के अलावा संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है।

खाने में इस्तेमाल होने वाले खाद्य पदार्थों के गुण यदि हम सही रूप से जान ले तो शायद कभी बीमार ना पड़े।आइए जाने, जीरा किस तरह हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है।

विटामिंस से भरपूर: जीरे में विटामिन ए और ई भी पाया जाता है, जो त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है।इसमें कुछ ऐसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जो त्वचा को संक्रमण रहित बनाते हैं।यदि किसी के चेहरे पर दाग-धब्बे, पिंपल जा किसी प्रकार का कोई इंफेक्शन हो गया हो तो थोड़ा सा जीरा पीसकर किसी भी फेसपैक में मिलाकर लगाने से आराम मिलेगा।इसमें मौजूद विटामिन ई से त्वचा संबंधी कई संक्रमण दूर होते हैं।इसका नियमित सेवन त्वचा में कसाव लाता है।त्वचा ढीली होने के बाद ही झुरिया बनती है, जो बुढ़ापे की निशानी होती है। जीरे में पोषक तत्व एजिग की प्रक्रिया को धीमा करते हैं।

घटाता है वजन: विशेषज्ञों के अनुसार जीरे में मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स चयापचय यानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं।इनसे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है यह चर्बी मोटापे को दावत देती है, जो जीरे के इस्तेमाल से खत्म की जा सकती है। शोधो और अध्ययनों से पता चला है कि जीरा पाउडर के सेवन से शरीर में वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे स्वाभाविक रूप से वजन को कम करने में मदद मिलती है।अदरक और नींबू जीरे की वजन कम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं।इसके लिए गाजर और थोड़ी सब्जियों को उबाल लें और इसमें अदरक को कद्दूकस करके या बारीक पीसकर मिलाएं। इसमें एक मध्यम आकार के नींबू का रस डालें।ऊपर से जीरा पाउडर डालें और रात में इसे खाए।

तीन ग्राम जीरा पाउडर को पानी में मिलाएं।इसमें कुछ बूंदे शहद की डालकर सेवन करें।वेजिटेबल सूप में एक चम्मच जीरा डालें।ब्राउन राइस में भी जीरा डाल सकती है।यह सिर्फ सवाद ही नहीं बढाएगा,बल्कि वजन भी कम करेगा।दही में 1 चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर यदि रोज सेवन करें तो इससे वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती है।एक गिलास पानी में दो सपून जीरा डालकर रात भर के लिए भिगो दें।सुबह इसे उबाले और गर्म चाय की तरह पिए।बचा हुआ जीरा भी चबा ले।इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी बाहर निकल जाती है।

रूखे बालों का ख्याल: बालों को लंबा और घना बनाने के लिए जीरा किसी न किसी रूप में आवश्यक इस्तेमाल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here