किसी ने भले ही आपकी छोटी सी मदद क्यों न की हो उसको कभी जीवन भर मत भूलो

0
427
किसी ने भले ही आपकी छोटी सी मदद क्यों न की हो उसको कभी जीवन भर मत भूलो
किसी ने भले ही आपकी छोटी सी मदद क्यों न की हो उसको कभी जीवन भर मत भूलो

मानव जीवन का उद्देश्य है कि अपने मन, वचन और काया से औरों की मदद करना। हमेशा यह देखा गया है कि जो लोग दूसरों की मदद करते हैं, उन्हें कम तनाव रहता है, मानसिक शांति और आनंद का अनुभव होता है। वे अपनी आत्मा से ज़्यादा जुड़े हुए महसूस करते हैं, और उनका जीवन संतोषपूर्ण होता है। जबकि स्पर्धा(Competition) से खुद को और दूसरों को तनाव रहता है।किसी ने भले ही आपकी छोटी सी मदद क्यों न की हो उसको कभी जीवन भर मत भूलो और हमेशा दूसरों की मदद करो

इन्सान की उत्कृष्ट(उत्तम) भावनाओं में से एक अन्य भावना दूसरों की सेवा करना और सहायता करना है। इन्सान पत्थर की तरह बेजान नहीं है, इसी लिए वह अन्य इन्सानों के प्रति हर वक़्त उदासीन(अजनभी) नहीं रह सकता। सहायता की यह कोमल भावना महान लोगों में अधिक प्रकट होती है। वे हमेशा दूसरों की चिंता करतेहैं और दिल में दूसरों की सहायता करने की इच्छा रखते हैं।

उसी तरह जब कभी भी किसी ने आपकी मदद की हो उसको कभी जीवन भर मत भूलो. क्यूंकि वो इंसान उस वक़्त आपके साथ खड़ा था जब आपको मदद कीजरुरत थी और उस वक़्त कोई आपके साथ नहीं था। इसलिए आपको भी उसकी मदद करने के लिए हर पल तैयार रहना चाहिए, इस से आपका जीवन सुखमय औरप्रफुलित रहेगा और आप दुआ के पात्र भी बनेगे और अपने जीवन में उस इंसान को हमेशा याद रखें जिसने बुरे वक़्त में आपकी थोड़ी सी भी मदद की हो।

लेखक: अमित बेरी

समर्थक: प्रिंस शर्मा लाडला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here