घने बालों के लिए क्या करे

0
138
घने बालों के लिए क्या करे
घने बालों के लिए क्या करे

घने बालों के लिए
अरे!यह क्या हाल बना रखा है बालों का….. क्या सिर में तेल नहीं लगाती।इस तरह की बातें शायद आपसे भी किसी ने कहीं होंगी।बालों में तरह-तरह की सटाइलिंग व ट्रीटमेंट लेने से बाल कुछ समय तक तो सुंदर दिखते हैं पर ट्रीटमेंट का समय खत्म होते ही बाल रूखे, बेजान व फ्रीजी- फ्रीजी से देखते हैं।बालों में ट्रीटमेंट लेते समय ज्यादातर एक्सपर्ट बालों में तेल न लगाने की सलाह देते हैं क्योंकि उनके मुताबिक, बाल खराब होने का डर बना रहता है।बालों में तेल मालिश की जाए या उन्हें कैसे स्वथ्य व बनाया जाए, इस बारे में जाने
बालों में तेल कैसे में कितना लगाएं: अक्सर स्त्रिया दुनिया बालों में अगर तेल लगाती हैं तो सिर को तेल से इतना गीला कर लेती हैं कि लगता है जैसे बाल धोए हो।तेल की जरूरत सिर की त्वचा को होती है ना कि बालों को।थोड़ी मात्रा में तेल लगा कर सिर की मालिश करना फायदेमंद है लेकिन बहुत अधिक तेल लगाने से बाल काले और घने होंगे, यह धारणा बिलकुल गलत है।यदि सिर की त्वचा सेहतमंद रहेगी तो बाल मजबूत और घने होंगे।सिर पर थोड़े से तेल से देर तक मसाज करना बालों के लिए फायदेमंद है।शैंपू करने से कुछ देर पहले हाथों में थोड़ा सा तेल लेकर सिर की अच्छी तरह मसाज करें और 1 घंटे के लिए छोड़ दें।इसके बाद माइल्ड शैंपू से साफ करें। इससे रक्त का प्रवाह ठीक रहेगा और सिर पर अतिरिक्त तेल भी नहीं रहता।
ट्रीटमेंट हो जाए खत्म: दोबारा केमिकल ट्रीटमेंट नहीं लेना चाहती और उन्हें पहले की तरह लंबा घना बनाना चाहती है तो हेड मसाज करें।अगर थोड़ी मात्रा में तेल लगा कर सिर की मसाज करें त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं जबकि अधिक मात्रा में रोजाना सिर पर तेल लगाने से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं।तेल लगाने का मतलब यह भी नहीं कि रोजाना तेल लगाया जाए।रोजाना आयललिंग करने से डेद्रफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं।महीने में दो बार हेड मसाज की जा सकती है।
तेल और हेयर पैक
कोकोनट ऑयल: थोड़ा सा कोकोनट ऑयल ले।इसमें करीपत्ता डालकर गर्म करें।स्कैल्प पर मसाज कर धो दे।
ऑलिव ऑयल: थोड़े से ऑलिव ऑयल में संतरे का जूस मिलाएं।मिश्रण को हल्का गर्म करें। हल्के हाथों से स्कैल्प का मसाज करते हुए बालों में लगाएं।15:20 मिनट बाद धो ले।
बेबी ऑयल: बालों के लिए बेबी ऑयल भी फायदेमंद है।इसके लिए एक अंडे के पीले भाग को अच्छी तरह फेंटें, जब झाग बनने लगे तो इसमें 1 टीस्पून बेबी ऑयल डाल कल कुछ देर और फेंटे।इस मिश्रण में थोड़ा सा पानी मिलाकर स्कैल्प का मसाज करते हुए बालों में लगाएं।लगभग 20 मिनट बाद धोए।
अन्य तेल: सैसमे, आमंड,नीम पेपरमिंट और लैवेडर ऑयल्स अच्छे विकल्प है।
हेयर पैक: रूखे और बेजान बालों के लिए आमंड,जोजोबा हेयर पैक लगाए।सामान्य बालों के लिए सैंडल हेयर पैक लगा सकती हैं।शैंपू के बाद बालों में मुल्तानी मिट्टी लगाएं।सूख जाने पर धो ले।यह एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here