ऐसे करें घर बैठे आधार में अपडेट

0
79
ऐसे करें घर बैठे आधार में अपडेट
ऐसे करें घर बैठे आधार में अपडेट

ऐसे करें घर बैठे आधार में अपडेट

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण में एक नई सुविधा शुरू की है, जिसकी मदद से यूजर अपने आधार में किए गए बदलाव का ब्यौरा भी ऑनलाइन हासिल कर सकेंगे।अभी इस का बीटा वर्जन पेश किया गया है।अगर आधार में कुछ अपडेट करना हो तो यह घर बैठे ऑनलाइन भी किया जा सकता है….

इस तरह करें अपडेट: यूआईडीएआई की वेबसाइट पर उपलब्ध एक लिंक के जरिए आप आधार डिटेल्स अपडेट करने की रिक्वेस्ट डाल सकते हैं इसके लिए www.uidai.gov.in पर आ जाए और पेज पर नीचे की और अपडेट आधार डिटेल लिंक पर क्लिक करें।अगले पेज पर नीचे की ओर लिंक पर क्लिक कर रिक्वेस्ट सबमिट करें।

जब यूआईडीएआई की सेल्फ सर्विस रूल पर पहुंच जाएं, तब आधार नंबर और टेक्स वेरिफिकेशन कोड डालें।इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा।

यहां पर मांगी गई जानकारी भरने की अगले स्टेप पर बढे।जो भी जानकारी अपडेट करना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट कर सबमिट पर क्लिक करें।आप नाम, लिंक  जन्म तिथि पता मोबाइल नंबर और ईमेल में से चुनाव कर सकते हैं। अपडेट की गई जानकारी भरें और सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट पर क्लिक करें।

अगर किसी जानकारी के लिए प्रूफ के तौर पर डॉक्यूमेंट की जरूरत है तो डॉक्यूमेंट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी अपलोड कर सकते हैं।

यूआईडीएआई का ऑनलाइन अपडेशन टूल आपके द्वारा दी गई जानकारी को वेरीफाई करता है।अगर दोबारा बदलाव करना चाहते हैं तो मॉडिफाई पर क्लिक करके अगले स्टेप्स को फॉलो करें।अगर सब ठीक है, तो चेक बॉक्स पर क्लिक करें आगे बढ़े।इस तरह आधार अपडेट कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here