सिद्धू लेकर आए किसानों की कर्ज माफी के लिए ये मंत्र

0
368

 

पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने किसानों को कर्ज के बोझ से निकालने और बढ़ रहे आत्महत्याओं के मामलों को कम करने के लिए एक फार्मूला तैयार किया है. नवजोत सिंह सिद्धू पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के द्वारा बनाई गई उस कमेटी के मेंबर भी हैं, जो किसानों के कर्ज माफी और किसानों को आर्थिक रुप से मजबूत करने के लिए अपने सुझाव पंजाब सरकार को देने वाली है. नवजोत सिंह सिद्धू ने अपने सुझाव पंजाब के सीएम कैप्टन अरविंदर सिंह और वित्त मंत्री मनप्रीत बादल को दिए हैं. नवजोत सिंह सिद्धू का मानना है कि इस फार्मूले को अगर पूरे देश में लागू कर दिया जाए तो किसान कर्ज में नहीं डूबेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि इससे किसानों की आत्महत्या के मामले भी खत्म हो जाएंगे. नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि पंजाब सरकार की कोशिश किसानों के कर्ज माफी तो की है ही, लेकिन साथ ही वो चाहते हैं कि भविष्य में ऐसा सिस्टम बना दिया जाए कि किसान कर्ज के बोझ तले दबे ही ना. सिद्धू ने दिए यह सुझाव 5 एकड़ से कम जमीन वाले किसानों को मनरेगा के दायरे में लाया जाए.अपने खेत में खेती के लिए उन्हें मनरेगा के तहत मजदूरी दी जाए.फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागत के अनुपात में बढ़ाया जाए सर छोटूराम के फार्मूले की तरह मूलधन के दोगुने से ज्यादा पैसा ब्याज जोड़ने के बाद वापिस ना वसूला जाए.कर्ज देने वाले के पास लाइसेंस होना चाहिए.कर्ज की रकम चेक के जरिए सीधे किसान के अकाउंट में जानी चाहिए.

किसी भी किसान से मूल धन में ब्याज जोड़कर दोगुना से ज्यादा पैसा वापिस नहीं वसूला जाना चाहिए.नवजोत सिंह सिद्धू के इस फार्मूले पर अकाली दल का कहना है कि जिस तरह से सिद्धू टीवी शो में बड़ीबड़ी बातें करते हैं, उसके बाद ठहाके लगाते हैं, उसी तरह अब किसानों के लिए भी सिर्फ कागजी बातें लेकर आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस सरकार को किसानों की जरा भी फिक्र होती तो सरकार बने अब 3 महीने हो चुके हैं. अब तक किसानों के लिए कर्ज माफी का कोई ऐलान कर दिया जाता.वहीं आम आदमी पार्टी ने भी नवजोत सिंह सिद्धू को कहा कि इस तरह के फार्मूले मीडिया के सामने बताने और कागजों में लिखकर सरकार के पास भेजने की बजाय इस पर अमल लाने चाहिए.आम आदमी पार्टी के नेता सुखपाल सिंह खैहरा ने कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू बातें करने में माहिर है. उन्होंने सरकार को भी एक टीवी कॉमेडी शो समझ रखा है. इस तरह की बातें करके वो किसानों के साथ मजाक कर रहे हैं. अगर उन्हें किसानों की वाकई में सुध है. तो क्यों नहीं वो जल्द से किसानों की कर्जमाफी का ऐलान सरकार की और से करवाते हैं.
पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक बार फिर से दावा किया कि सरकार को किसानों की सुध है. उनका कहना है कि किसी भी हाल में किसानों की कर्ज माफी का ऐलान किया जाएगा. इसके लिए सरकार की बनाई गई कमेटी काम कर रही है. नवजोत सिंह सिद्धू की राय को भी इस में शामिल करेगी

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here