प्रोटीन पावर

0
132
प्रोटीन पावर
प्रोटीन पावर

प्रोटीन पावर
एक थाली में जिस प्रकार कैल्शियम, फाइब,र विटामिंस और मिनरल्स होना बेहद जरूरी है,उसी तरह प्रोटीन का होना भी आवश्यक है।एक्सपर्ट का मानना है कि शरीर की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रोटीन के सेवन पर जरूर ध्यान देना चाहिए।
प्रोटीन हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी है
अक्सर डायटीशियंस प्रोटीन को डाइट प्लान में शामिल करने की सलाह देते हैं,लेकिन इसका यह मतलब भी नहीं की डाइट प्लान में कार्बंस, फाइबर, मिनरल्स और विटामिंस आदि चीजों की कमी हो जाए।प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन एक सही व उचित मात्रा तक।प्रोटीन की कमी से कई समस्याएं होती हैं,लेकिन ज्यादा प्रोटीन लेने से भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।प्रोटीन क्या है और किन चीजों से लेना चाहिए
प्रोटीन अमीनो एसिड छोटे रसायनों से मिलकर बनता है।मनुष्य को भी 20 अलग-अलग अमीनो एसिड्स की आवश्यकता होती है,जो शरीर के अवश्यक के सभी प्रोटींस का उत्पादन करने में मदद करते हैं।हमारा शरीर दस अमीनो एसिड तक पर्याप्त मात्रा में बना सकता है लेकिन अन्य 10 के लिए सही खान-पान लेना बेहद जरूरी है, इसलिए कहा जाता है कि प्रोटीन हमारी डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
प्रोटीन पावर
दो हिस्सों में बांटा प्रोटीन
प्रोटीन पशु उत्पादों जैसे चिकेन, मछली, हिरन का मास,टर्की,और पोर्क से मिलते हैं और इनमें वे सभी आवश्यक अमीनो एसिडस हैं, जो शरीर को फिट और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
ये पौधों में पाए जाते हैं।अनाज, नट्स सेम और सब्जियों में अमीनो एसिड की मात्रा मिलती है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए इन्हे बड़ी मात्रा में मिलाकर एक साथ जरूर खाना चाहिए।
जरूरते अपनी-अपनी
हर व्यक्ति को प्रोटीन की जरूरत अलग-अलग होती है।किसी को कम किसी को ज्यादा, इसलिए हर व्यक्ति प्रोटीन की एक समान मात्रा का प्रयोग नहीं कर सकता है।प्रोटीन की आवश्यकता वजन और कैलरी इनटेक पर निर्भर करती है।व्यक्ति की कुल कैलरीज का 20से 35 प्रतिशत हिस्सा प्रोटीन से आना चाहिए।अगर कोई प्रतिदिन 2000 कैलरी का सेवन करता है तो उसमें से 600 कैलरी प्रोटीन से होना चाहिए।एक व्यक्ति को रोजाना 65-100 ग्राम प्रोटीन की मात्रा का सेवन करना चाहिए।
जब हो प्रोटीन की कमी
शरीर में प्रोटीन की कमी से थकान महसूस होती है और कमजोरी होने लगती है।इसलिए प्रोटीन मांसपेशियों के लिए बहुत जरूरी है।
इससे सिर दर्द की समस्या होने लगती है।ब्लड में शुगर की कमी हो जाती है।
शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की संख्या घटने लगती है और इसमें हीमोग्लोबिन में भी कमी आ जाती है।
इसकी कमी से बाल झड़ने लगते हैं और चेहरे की चमक भी गायब हो जाती है।
ज्यादा प्रोटीन है हानिकारक
प्रोटीनयुक्त आहार का ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना रहती है।ज्यादा प्रोटीन युक्त आहार लेने से पाचन क्रिया में दिक्कत हो सकती है,जिससे कब्ज और डायरिया जैसी समस्या हो सकती है।
किडनी पेशेंट के लिए प्रोटीन की ज्यादा मात्रा लेना हानिकारक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here