महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्मदिवस पर सादगी की प्रेरणा ले

0
1147
gandhi and shastri jayanti
gandhi and shastri jayanti

2 अक्टूबर के विशेष दिन पर आप सब को भारत के दो महापुरुषो के जन्मदिवस की हार्दिक बधाई हो । जिन्होंने हमारे सामने समाज संगठन तथा कुशल नेतृत्व का उदाहरण प्रस्तुत किया है ।
गुजरात में जन्मे मोहनदास करमचंद गांधी जिन्हें की राष्ट्र ने “महात्मा” की उपाधि से सम्मानित किया । समाज बहुत ही सूक्ष्म दृष्टि से हमारे कार्य व्यवहार को देख कर अपना मत बनाता है । विदेश में पढ़े , प्रसिद्ध वकील , तथा राष्ट्रीय स्तर के नेता होने के बाद भी उनकी वेशभूषा तथा सहज व्यवहार ने उनमे सामान्य व्यक्ति ने अपना प्रतिबिम्ब देखा ।
उनके सभी आह्वान को जनता ने स्वीकार किया , चाहे वह प्रतिदिन थोड़ा अधिक सूत कातने का हो या देशव्यापी आंदोलनों में भागीदारी का । स्वदेशी तथा स्वराज के उनके आग्रह ने देश की सामान्य जनता को स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करने को प्रेरित किया ।
देश के दूसरे प्रधानमंत्री तथा “जय जवान जय किसान” का नारा देकर किसान तथा जवान का आत्मविश्वास बढाने वाले लाल बहादुर शास्त्री जी का नेतृत्व प्रेरणादायक रहेगा ।
सामान्य परिवार में जन्मे तथा अपनी असाधारण प्रतिभा के बल पर देश के प्रधानमंत्री बन कर भी सामान्य ही बने रहे । युद्ध के समय उनकी कठोरता तथा व्यवहार में सरलता व् सादगी ने उन्हें अमर बना दिया ।
एक कुशल नेतृत्व का सामाजिक , व् पारिवारिक जीवन कैसा होना चाहिए उनका जीवन साक्षात् उदाहरण है । आओ आज इन दोनों महापुरुषो के जीवन से सत्य , सादगी तथा सहजता की प्रेरणा लेकर अपने जीवन को उत्कृष्ट बनाये ।

और आज हम सब महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्मदिवस पर सादगी की प्रेरणा ले

shri ramgopal #gandhijayanti,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here