रहे हमेशा कूल-कूल

0
186
रहे हमेशा कूल-कूल
रहे हमेशा कूल-कूल

रहे हमेशा कूल-कूल

इन दिनों को तापमान तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में बहुत देर तक भूखे रहने से पेट में गैस बनना डायरिया बदहजमी जैसी कई समस्याएं सामने आ सकती हैं कुछ टिप्स अपनाकर इस प्रकार की समस्याओं से बचा जा सकता है।

आज कल के मौसम में ठंडी तासीर वाले खाद्य पदार्थ खाना ज्यादा बेहतर रहता है।

गर्मी के मौसम में अरहर, उड़द दाल, राजमा और छोले आदि अधिक नहीं खाने चाहिए।कारण ये हमारे शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ा देते हैं।

सुबह के समय नाश्ते में ढोकले, चिवड़ा,खाडंवी,इडली,ब्राउन राइस का पोहा जेसी भाप में पकी चीजें खाए।

गर्मियों में हफ्ते में दो बार से ज्यादा नॉनवेज या अंडा ना खाएं।नॉनवेज में फिश याया चिकन  ले सकते हैं।मटन कम खाएं।

आज कल के मौसम में उन मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करें, जिन में पानी की मात्रा अधिक होती है जैसे तरबूज, खीरा, ककड़ी आदि।साथ ही ताजा जूस गन्ने का रस, मिलक शेक आदि ले ।

बार बार चाय कॉफी का सेवन ना करें, बल्कि कोल्ड कॉफी, ग्रीन टी, लेमन टी और हर्बल टी आदि ले सकते हैं।

आजकल के मौसम में ताजा भोजन ही करें।बासी खाने से पूरी तरह परहेज करें।तैलीय और मसालेदार चीजों की बजाय पेय पदार्थ का अधिक सेवन करें।

आजकल के मौसम में प्यास बहुत लगती है।ऐसे में सादे पानी के साथ साथ ही नींबू पानी, विभिन्न प्रकार के शरबत, सत्तू, लस्सी, शिकंजी इत्यादि लेना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहेगा। इन चीजों का सेवन करने से आप गर्मियों में होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं।गर्मियों में ज्यादा तैलीय पदार्थ खाने से पेट में गैस और बदहजमी की शिकायत रहती है।इसलिए ज्यादा तैलीय पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए।अगर आप नॉनवेज के शौकीन हैं तो गर्मियों में हफ्ते में सिर्फ दो बार ही अंडा या नॉनवेज खा सकते हैं नॉनवेज में आप मटन का कम उपयोग करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here