थोड़ी देखभाल आपको बना सकती है सुन्दर जानिए कैसे ?

0
233
थोड़ी देखभाल आपको बना सकती है सुन्दर जानिए कैसे ?
थोड़ी देखभाल आपको बना सकती है सुन्दर जानिए कैसे ?

थोड़ी देखभाल हर दिन जरूरी होगी
शादी के दिन हर दुल्हन सबसे सुंदर दिखना चाहती हैं और इसमें मददगार हो सकते हैं घरेलू प्राकृतिक उपचार। यूं तो हल्दी का उबटन दुल्हन को ही लगाया जाता है लेकिन इसके साथ ही कुछ और सामग्रियां है जो त्वचा को साफ और सुंदर बनाती है।
अगर आप भी प्राकृतिक निखार चाहती है तो ये उपाय आजमाकर देख सकती है।
क्लींजिंग से शुरुआत
सबसे पहले चेहरे की क्लींजिंग करें। इसके लिए कच्चे दूध और बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं.
चेहरे को एक्सफोलिएट करें
अगर त्वचा को साफ करना है तो समय-समय पर उसकी स्क्रबिंग करते रहना बेहद जरूरी है। स्क्रब करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो लें।
एक चम्मच पिसा हुआ बदाम और थोड़ा सा दही ले ले। दोनों को मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट तक लगा ले। सूखने के बाद चेहरे पर हल्का पानी लगाएं और हाथों से रगड़े। चाहे तो इसमें सुख के नींबू जा संतरे के छिलके का चूरा भी मिला सकते हैं।
चावल के आटे का स्क्रब भी चेहरे के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह चेहरे के ब्लैकहेड्स और मृत त्वचा को हटाकर त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है। थोड़ा सा चावल का आटा और कच्चे दूध को अच्छी तरह से मिला ले 10 से 20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें और फिर हल्के हाथों से रगड़ते हुए निकाले फिर धो लें।
एक चम्मच बेसन और चुटकी भर हल्दी को कच्चे दूध या फिर गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने दें और फिर हल्के हाथ से स्क्रब करें। ये स्क्रब टैनिक हटाने और रंग साफ करने के लिए कारगर है
फेस पैक लगाए
चेहरे को स्क्रब करें और उसके बाद फेस पैक लगाना न भूलें। इससे खुले हुए रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और चेहरा दमकने लगता है।
एक अंडे की सफेदी में एक चम्मच शहद मिला लें। इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें फिर चेहरा धो ले।
तैलीय त्वचा बालों पर मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक अच्छी तरह काम करता है। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी गुलाब जल मिलाकर लगाएं और पैक सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।
चेहरे की त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए फलों का पैक भी लगा सकते हैं। आधे सेब कों कद्दूकस कर लें, इसमें पके पपीते का गूदा और मसले हुए केले को एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।
एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए और फिर धो ले। चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए ये पैक बढ़िया है।
ठंडक का एहसास
चेहरा क्लीन करने जा फेस पैक लगाने के बाद एक साफ मुलायम कपड़े में कुछ बर्फ के टुकड़े लें और चेहरे पर फेरे। इससे त्वचा में रक्त संचार अच्छी तरह से होगा।
आइस क्यूब की मालिश करते समय चेहरे पर मॉइश्चराजर की कुछ बूंदे लगाएं। इससे त्वचा साफ और कसी हुई बनती है। इस क्यूब से पिंपल्स की समस्या से भी काफी हद तक छुटकारा मिलता है।
अब बारी टोनर की
गुलाब जल एक प्राकृतिक टोनर है। इसे लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करके पोंछ ले और फिर गुलाब जल में भीगे हुई रुई के पैड को चेहरे पर अच्छी तरह से थपथपाए। चेहरे पर कसाव आ जाएगा।
अगर त्वचा तैलीय है तो ग्रीन टी आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगी। गर्म पानी में ग्रीन टी डिप करें और पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसे स्प्रै बोतल में भरकर रख लें और दिन में दो बार चेहरे पर लगाए।
चावल का पानी भी बतौर टोनर अच्छा काम करता है। ये खुले रोम छिद्रों को बंद करने में मदद करता है। चावल को कुछ देर पानी में भिगोकर रख दें। फिर इस पानी को चेहरे पर लगाएं।

लिप केयर ना भूले
एक छोटा चम्मच शक्कर में थोड़ा-सा शहद मिलाकर इससे होंठों को स्क्रब करें। फिर गीले तौलिए से पोंछ लें।
होठों में नमी बनाए रखने के लिए नारियल तेल में एसेशियल ऑयल मिलाकर होठों पर 10 – 20 मिनट लगा रहने दें। फिर इसे कपड़े से साफ कर लें। फिर लिप बाम लगाएं।
घर में लिप बाम बनाने के लिए शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चम्मच शिया बटर को पिघलाकर इसमें थोड़ी सी मलाई, गुलाबजल और एक छोटा चम्मच शहद मिला लें। इस मिश्रण को हवा बंद डिब्बे में भरकर रख लें और दिन में दो-तीन बार होठों पैर लगाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here